Free job alert,join indian army,sarkari ruselt,job alert,news,news hindi, news in hindi,aaj tak,aaj tak live,new movies

Monday, September 3, 2018

195 देशों में शराब के शोध का नतीजा

कई बार लोगों को यह कहते हुए सुना जाता है कि मैं कभी- कभी ही पीता हूं या फिर बहुत कम पीता हूं। कई बार तो कुछ शोध के हवाले से यह भी कहा जाता है कि थोड़ी- थोड़ी शराब स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन शराब पर अब तक के सबसे बड़े शोध के अनुसार थोड़ी शराब भी जानलेवा है।
195 देशों में शराब पीने पर एक शोध के अनुसार हर साल इसकी वजह के अनुसार हर साल इसकी वजह से करीब 28 लाख मौतें होती हैं। शोध में शामिल ‘वाशिंगटन स्थित द इंस्टीट्यूट फाँर हेल्थ मेट्रिक्स ऐंड इवैल्यूएशन’ के अनुसार शराब की कोई भी मात्रा सुरक्षित नहीं होती। दरअसल हाल ही में आई एक रिसर्च में दावा किया गया था कि एक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से दिल की बीमारियां कम हो जाती हैं। इस नए शोध ने दावा किया है कि कम शराब भी सही नहीं है। शराब सहत के लिए बहुत हानिकारक होती है, इसलिए हमें शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

दिन में 5 ड्रिंक से 37 फीसदी बढ़ा खतरा : मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित शोध के अनुसार जो लोग दिन में दो ड्रिंक्स लेते हैं, उनमें बीमारियों का खतरा 7 फीसदी बढ़ जाता है, वहीं जो लोग दिन में 5 ड्रिंक्स लेते हैं उनमें गंभीर बीमारियों का खतरा 37 फीसदी तक बढ़ जाता है। औसतन  2 फीसदी महिलाओं और 6.8 फीसदी पुरूषों की मौत प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शराब की वजह से होती है।
2016 में पुरूष में शराब पीने के मामले में टाँप पर डेनमार्क था और इसके बाद नाँर्वे, अर्जेंटीना, जर्मनी और पोलैंड जैसे देश शामिल थे। डेनमार्क में 97.3 फीसदी पुरूष शराब पीते हैं जबकि भारत में 20 फीसदी पुरूष और 4.1 फीसदी महिलाओं को शराब की लत है। पाकिस्तान के मात्र 0.8 फीसदी पुरूष शराब पीते हैं।
200 से ज्यादा बीमारियों का खतरा- ज्यादा शराब पीने से अल्कोहल की वजह से 200 से ज्यादा बीमारियां हो सकती है। लीवर और यकृत को नुकसान पहुंचाता है। मुंह और गले में अल्कोहल भी कफ झिल्ली, भोजन नलिका पर असर डालता है। स्तन कैंसर और आंत के कैंसर के लिए अल्कोहल भी जिम्मेदार होता है। पेट में अल्सर भी हो सकता है, अत्यधिक शराब के सेवन से पाचन तंत्र पर काफी बुरा असर होता है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Free job alert | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com